मौसम विभाग का हाई अलर्ट

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- बिहार में मौसम के अकस्मात करवट बदलने के कारण बेमौसम मूसलाधार बरसात और ओला वृष्टि  से किसानों की रवि फसलों को भारी क्षति पहुंची है. इसके साथ ही आम और लिची जैसे फल गिरने से भी किसानों को बड़ा नुकसान पंहुचा है.

बिहार में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा रहा है. मौसम विभाग की ओर से विभिन्न जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में ओले पड़ने की चेतावनी भी दी है.

मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल तक के लिए बिहार मे मध्यम से लेकर भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है.  मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि उत्तरी मध्यप्रदेश और असम में बने कम दबाव के भंवर में फंसे बिहार में ट्रफ लाइन भी गुजर रही है इसकी वजह से लाइटनिंग ओलावृष्टि और भयंकर बरसात अभी लगातार जारी रहेगी.

किसानों ने बिना मौसम के हुई इस बरसात पर गहरी चिंता व्यक्त की है. किसानों के अनुसार इस समय बारिश का होना हर फसल के लिए नुकसानदेय है. इस बारिश का सीधा असर इस मौसम में होने वाली फसल पर पड़ेगा. तेज आंधी-बारिश और ओलावृष्टि ने आम, लीची और गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है.