जानिए गुरुवार 30 दिसम्बर का पंचांग और आपका राशिफल

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| नए दिन में आपके लिए क्या छुपा है, इस बारे में जानने की उत्सुकता हर किसी को होती है. हर कोई चाहता है उसके लिए आने वाला नया दिन नई आशाएं और खुशियां लेकर आये. आपके इन्ही सवालों का जवाब मिलेगा ‘दी बिहार नाउ’ के दैनिक राशिफल (Daily Horoscope of The Bihar Now) में. यह राशिफल ग्रह-नक्षत्र की स्थिति और सभी राशियों पर उनके प्रभाव के आधार पर की गई है. चलिए जानते है गुरुवार 30 दिसम्बर के पंचांग और राशिफल के बारे में –

आज का पंचांग

सूर्योदय एवं चन्द्रोदय

सूर्योदय – 06:35 सुबह
सूर्यास्त – 05:09 शाम
चन्द्रोदय – 03:40 रात, दिसम्बर 31
चन्द्रास्त – 01:55 दोपहर

आज का पञ्चाङ्ग

तिथि – एकादशी 01:40 दोपहर तक, उसके बाद द्वादशी
नक्षत्र – विशाखा [12:34 सुबह दिसम्बर 31 तक, उसके बाद अनुराधा नक्षत्र]
योग – सुकर्मा [09:50 रात तक, उसके बाद शूल]
वार – गुरुवार
पक्ष – कृष्ण पक्ष

आज का शुभ समय

ब्रह्म मुहूर्त – 04:46 सुबह से 05:41 सुबह
अभिजित मुहूर्त – 1:31 सुबह से 12:13 दोपहर
सर्वार्थ सिद्धि योग – XX
विजय मुहूर्त – 01:38 दोपहर से 02:20 दोपहर
अमृत काल – 04:32 शाम से 06:00 शाम
निशिता मुहूर्त – 11:25 रात से 12:19 रात, दिसम्बर 31

आज का अशुभ समय

राहुकाल – 01:11 दोपहर से 02:31 दोपहर
यमगण्ड – 07:54 सुबह से 07:54 सुबह
गुलिक काल – 09:14 सुबह से 10:33 सुबह
दुर्मुहूर्त – 10:06 सुबह से 10:49 सुबह, 02:20 दोपहर से 03:02 दोपहर
वर्ज्य – 07:46 सुबह से 09:13 सुबह, 04:09 सुबह, दिसम्बर 31 से 05:35 सुबह, दिसम्बर 31

दिशा शूल – दक्षिण
अग्निवास – पृथ्वी 01:40 दोपहर तक, उसके बाद आकाश
चन्द्रवास – पश्चिम 07:08 शाम तक, उत्तर 07:08 शाम से पूर्ण रात्रि तक
शिववास – कैलाश पर 01:40 दोपहर तक; उसके बाद नन्दी पर
राहुवास – दक्षिण
कुम्भ चक्र – तल 12:34 मध्य रात्री दिसम्बर 31 तक, उसके बाद कण्ठ

आज का राशिफल

मेष – शुभचिन्तक आपको अच्छी सलाह देने का प्रयास करेंगे. कारोबार में विस्तार करने के लिये अच्छा समय है. प्रेम सम्बन्धों में परस्पर विश्वास और मजबूती बढ़ेगी. आप अपने लक्ष्य को लेकर काफी सक्रिय रहेंगे. वैवाहिक जीवन की उथल-पुथल शान्त हो सकती है.

वृषभ – अति आत्मविश्वासी रवैये से आपको बचना चाहिये. जॉब में आपके ऊपर ज़िम्मेदारी का दबाव बढ़ेगा. लेकिन आप सब आसानी से सम्भाल लेंगे. विरोधी आपके हितैषियों से आपकी आलोचना कर सकते हैं. परिजनों के साथ आप अच्छा समय बितायेंगे.

मिथुन – साझेदारों के साथ मतभेद दूर होंगे. कार्यक्षेत्र में अचानक धन लाभ हो सकता है. सन्तान के करियर की चिन्ता दूर होगी.आज आप दोस्तों के साथ गेम्स में काफी रुचि ले सकते हैं. रचनात्मक विचारों के कारण लोगों के बीच आपकी लोकप्रियता में वृद्धि हो सकती है.

कर्क – अपने निजी कार्य दूसरों के विश्वास में न छोड़ें. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर काफी चिन्तित रहेंगे. सम्पत्ति के क्रय-विक्रय को लेकर विवाद हो सकता है. धन को लेकर किसी से वायदा न करें. यदि काम पर आप एकाग्र नहीं हो पा रहे हैं तो आपको कुछ नया सीखने का प्रयास करना चाहिये.

सिंह – निजी सम्बन्धों की समस्या को सुलझा लेंगे. जीवनसाथी के साथ घूमने जा सकते हैं. समाज सेवा में आप काफी सहभागी रहेंगे. आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहेगी. यदि आप जॉब बदलना चाह रहे हैं तो दिन विशेष रूप से अनुकूल है. व्यवसाय में बड़े ऑर्डर मिल सकते हैं.

कन्या – अपरिचित लोगों से अपनी निजी बातें शेयर न करें. आप अपनी ही बातों में उलझ जाते हैं. इसीलिये शब्दचयन में सावधानी रखें. काम समय पर होने के कारण आपका मनोबल बढ़ा हुआ रहेगा. माता की सेहत का ध्यान रखें. अधीनस्थ कर्मचारियों के कारण आपके काम में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं.

तुला – ऑफिस में आपकी सराहना होगी. अनुसन्धान सम्बन्धी प्रोजेक्ट्स से जुड़े हुये लोगों को बहुत बड़ी सफलता मिल सकती है. परिवार को भी आप आज पर्याप्त समय देंगे. छोटे कारोबारियों की आय में वृद्धि होगी. धार्मिक कार्यकलापों और मन्त्र आदि में आपकी रुचि बढ़ेगी.

वृश्चिक – अपने शत्रुओं को कमजोर समझने की गलती न करें. छात्र अपने करियर को लेकर थोड़े भ्रमित हो सकते हैं. इसीलिये आज कोई बड़ा निर्णय लेने से आपको बचना चाहिये. घर में किसी बात के कारण आपके ऊपर दबाव बन सकता है. किसी अपने के व्यवहार से आपका हृदय दुखी होगा.

धनु – घर में मेहमानों का आगमन हो सकता है. जॉब में स्थान-परिवर्तन करने के लिये दिन शुभ है. नयी पॉलिसी में धन निवेशित कर सकते हैं. वैवाहिक जीवन प्रेम और रोमांस से भरपूर रहने वाला है. होटल और पर्यटन से जुड़े कारोबार में आय काफी तेजी से बढ़ने की सम्भावना है.

मकर – परिजनों के साथ शॉपिंग के लिये जा सकते हैं. कारोबार में नये सहयोगी जुड़ सकते हैं. आज आप अपने सहकर्मियों और विरोधियों के ऊपर काफी हावी रहेंगे. कई दिनों से चला आ रहा तनाव आज दूर होगा. समाज और कार्यक्षेत्र में लोग आपका काफी सम्मान करेंगे.

कुंभ – अध्यात्मिक विषयों और दर्शन को लेकर उत्साहित रहेंगे. सरकारी अधिकारियों के लिये आज का दिन सुकून दायक हो सकता है. आपके सुझावों से बाँकी लोगों को काफी अच्छा लाभ होगा. बच्चों के साथ खेलकूद का आनन्द लेंगे. शत्रु आपका मनोबल तोड़ने का प्रयास करेंगे पर सफल नहीं होंगे.

मीन – अपनी कमजोरियों पर पर्दा न डालें. जॉब में आपकी इच्छानुसार काम नहीं हो रहे हैं. शुगर के रोगियों को तनाव और अत्यधिक मेहनत वाले कार्यों से बचना चाहिये. आपको अपनी छवि की काफी चिन्ता रहेगी. यात्रा काफी खर्चीली और उदासीन रहने वाली है.