आखिर स्वास्थ्य सचिव का हुआ तबादला, आईएमए और सरकार दोनों थे असन्तुष्ट

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच नीतीश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत का ट्रांसफर कर दिया है. उन्हें 68 दिन पहले ही स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया था. लेकिन उनके कार्यों से असन्तुष्ट होकर उन्हें इस पद से हटा दिया गया है.

उदय सिंह कुमावत की जगह लंबे समय से ऊर्जा विभाग संभाल रहे वरिष्ठ आईएएस प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव बनाया गया है. प्रत्यय अमृत के पास आपदा प्रबंधन विभाग का भी प्रभार रहेगा. ऊर्जा विभाग की कमान अब संजीव हंस को दे दी गयी है.

राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को किनारे करते हुए उन्हें बिहार राज्य योजना पर्षद का ऐड्वाइज़र बनाया गया है. बिहार सरकार में यह एक ऐसा पद है जहां करने के लिए कोई काम ही नहीं है.

आईएमए ने की थी शिकायत

बता दें कि आईएमए (Indian Medical Association) ने कल यानि रविवार को मुख्य्मंत्री को पत्र लिखकर वर्तमान स्वास्थ्य सचिव स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत की शिकायत की थी. आईएमए ने लिखा था कि स्वास्थ्य सचिव का व्यवहार डॉक्टरों के प्रति बेपरवाह है जिस कारण डॉक्टरों में गुस्सा है.

इतना ही नहीं, आईएमए ने गोपालगंज तथा भोजपुर के डीएम के भी स्थानांतरण की मांग की है. आईएमए के अनुसार, ये दोनों डीएम का व्यवहार डॉक्टर विरोधी है.

कई और आईएएस को नई जिम्मेदारी

सोमवार को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार श्रम संसाधन विभाग के एडीशनल चीफ सेक्रेटरी सुधीर कुमार का ट्रांसफर राज्य योजना पर्षद में मुख्य परामर्शी (Chief Advisor) के पद पर किया गया है. कुमार जांच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग के एडिशनल प्रभार में भी रहेंगे.

प्रत्यय अमृत को अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, बिहार राज्य पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है. सेंट्रल डेपुटेशन से वापस आए मिहिर कुमार सिंह को श्रम संसाधन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है.

डेवलपमेंट कमिशनर अरुण कुमार सिंह को बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

एस सिद्धार्थ, जो वित्त विभाग के प्रधान सचिव हैं, को उद्योग विभाग के प्रधान सचिव का भी प्रभार दिया गया है. वैसे उद्योग विभाग के सचिव पद पर पहले से बने नर्मदेश्वर लाल रहेंगे. जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस को ऊर्जा विभाग के सचिव के पद पर ट्रांसफर किया गया है. वे इसके साथ बिहार स्टेट पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के प्रभार में भी रहेंगे. उन्हें स्वास्थ्य विभाग के सचिव और जांच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है.