प्रचार में नहीं, काम में विश्वास रखें : सीएम नीतीश

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) ने सोमवार को कहा कि वह प्रचार में नहीं बल्कि काम में विश्वास करते हैं.

2020 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के 7 प्रशिक्षु अधिकारियों (trainee officers of Indian Administrative Services) को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि आईएएस अधिकारी सरकारी नीतियों के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

उन्होंने कहा कि 24 नवंबर 2005 को सत्ता में आने के बाद वे बिहार के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रहे हैं और उन्होंने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे, शिक्षा में सुधार के लिए योजनाएं शुरू कीं और कानून व्यवस्था को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित किया.

नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने पंचायत और नगर निकाय चुनावों में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया. नीतीश कुमार ने जीविका की सफलता की कहानियों को भी विस्तार से बताया और कहा कि राज्य में 10 लाख से अधिक जीविका समूहों का गठन किया गया है, जिसके बाद महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं.

यह भी पढ़ें| नीतीश ने मगध महिला कॉलेज में निर्माण कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

उन्होंने लड़कियों के लिए शुरू की गई साइकिल और वर्दी योजना के बारे में भी विस्तार से बताया.

उन्होंने जल जीवन हरियाली मिशन (Jal Jeevan Hariyali Mission) के साथ राज्य में शुरू किए गए सात संकल्प मिशन भाग 2 (Saat Sankalp Mission Part 2) के बारे में भी विस्तार से बताया.

उन्होंने राज्य भर में बुनियादी ढांचे में सुधार, कानून-व्यवस्था को नियंत्रित करने और पूर्ण शराबबंदी (total prohibition) के उद्देश्य से अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया.

नीतीश कुमार ने प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को सरकार की सभी योजनाओं और विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा और आशा व्यक्त की कि नए अधिकारी अपने कार्यकाल के दौरान कड़ी मेहनत करेंगे.