करिये मिस्ड कॉल, पाइये डॉक्टर की मुफ्त सलाह

पटना (TBN रिपोर्ट) :- बिहार में लॉकडाउन के दौरान लोगों को इलाज़ के लिए हो रही परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक सुविधा प्रदान की है. कोरोना या किसी अन्य बीमारी को लेकर अब बस एक मिस्ड कॉल करिये और डॉक्टर आपको खुद कॉल करके इलाज बतायेंगे. डॉक्टर का Prescription (प्रिस्क्रीप्शन), पूर्जा SMS के जरिये आप तक पहुंच जायेगा. जिससे आप दवा की दुकान से दवा ले सकते हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के अलावा दूसरी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए ये व्यवस्था की है. उनके लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. अगर आप बीमार हैं तो कंट्रोल रूम के नंबर 8010111213 पर मिस्ड कॉल करिये. थोड़ी देर में ही आपको कॉल बैक आयेगा. आपकी बीमारी की पूरी जानकारी ली जायेगी और फिर डॉक्टर आपको दवा से लेकर जांच की सलाह देंगे. डॉक्टर का पूर्जा SMS के जरिये आप तक पहुंच जायेगा. यह सुविधा सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक मिलेगी. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कॉल सेंटर में कर्मचारी से लेकर डॉक्टर मौजूद रहेंगे.

इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य सरकार ने कहा है कि “कोरोना वायरस के कारण सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवा बंद है. ऐसे में जो भी सरकारी डॉक्टर हैं वे इस हेल्पलाइन में सेवा देंगे. इसके लिए सरकारी डॉक्टरों को ट्रेनिंग भी दी जायेगी. अपने अस्पताल के कंप्यूटर संचालक की मदद से सरकारी डॉक्टर ऑनलाइन चिकित्सा करेंगे”.