पहली स्पेशल ट्रेन इतने पहुंचेगी पटना

पटना (TBN रिपोर्ट) :- बिहार के लोग बढ़ी संख्या में अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं. वही बिहार, राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे राज्यों के द्वारा केंद्र से लगातार स्पेशल ट्रेन चलाने की अपील की जा रही थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने राज्यों की अपील को स्वीकार करते हुए एक बड़ा निर्णय लेते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का आदेश दिया है.

इसी क्रम में पहली ट्रेन जयपुर से पटना के लिए रवाना होगी. रेलवे की ओर से इस बात की पुष्टि करते हुए बताया गया है कि पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन जयपुर से आज रात 10 बजे रवाना होगी.

लगभग 15 घंटे का सफर तय कर यह स्पेशल ट्रेन शनिवार दोपहर पौने एक बजे दानापुर स्टेशन पहुंचेगी. इस ट्रेन को यहाँ से आगे नहीं जाने दिया जाएगा.

शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से होनेवाली नियमित प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा करते हुए गृह मंत्रालय ने रेलवे को फंसे हुए लोगों लिए ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है. गृह मंत्रालय की ओर से निर्देश जारी करते हुए सभी जेनरल मैनेजर को स्टेट चीफ सेक्रेटरीज से संपर्क कर ट्रेनें प्लान करने को कहा गया है.

गौरतलब है कि राजस्थान में फंसे बिहारियों की संख्या काफी ज्यादा है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रेलवे के अधिकारियों से सबसे पहले बिहार के लिए ट्रेन चलाने की बात की थी. पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार के अनुसार जयपुर से पटना आने वाली 09771 स्पेशल ट्रेन में कुल 24 कोच हैं जिसमें 18 स्लीपर, 4 जनरल और 2 एसएलआर कोच शामिल है.

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार ये ट्रेन वन वे होगी जो पूरी तरह से नॉन स्टॉप होगी. यह स्पेशल ट्रेन जयपुर से खुलकर सीधे पटना पहुंचेगी तथा यह बीच में किसी भी स्टेशन पर नहीं रूकेगी. आरपीएफ की टीम के अनुरक्षण में ट्रेन में सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सभी गाइडलाइन्स का पूरा ख्याल रखा जायेगा.