पहली स्पेशल ट्रेन पहुंची दानापुर रेलवे स्टेशन

पटना (TBN रिपोर्ट) :- केंद्रीय ग्रह मंत्रालय के आदेशानुसार बाहरी राज्यों में फंसे हुए लोगों को अपने घर वापस पहुंचाने के लिए ट्रेनों का आवागमन प्रारम्भ हो चुका है. रेलवे की ओर से इस बात की पुष्टि करते हुए कल बताया गया था कि पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन जयपुर से रात 10 बजे रवाना होगी. 14 घंटे 45 मिनट का सफर तय कर यह ट्रेन शनिवार की दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर दानापुर पहुंचेगी.

इसी क्रम में पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन पहुंच गयी है. जयपुर से 1187 यात्री बिहार पहुंचे हैं. ट्रेन के दानापुर स्टेशन पर पहुंचते ही प्रशासनिक टीम हरकत में आ गयी है. सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद बसों से यात्रियों को उनके जिले के लिए रवाना किया जाएगा.

दानापुर स्टेशन पर सुबह से ही मौजूद मेडिकल टीम स्क्रीनिंग की तैयारी में है. स्टेशन पर लोगों की स्क्रीनिंग करने के बाद दानापुर के पास ही जगजीवन स्टेडियम में ले जाया जाएगा औऱ वहां से सभी को बसों से अपने-अपने जिलों के लिए भेज दिया जाएगा. संदिग्ध लोगों के लिए स्पेशल तैयारी की गई है. उन्हें  रोक कर आइसोलेट कर दिया जाएगा.  इसके साथ ही जो भी लोग आ रहे हैं उन्हें क्वारंटाइन सेंटर के साथ ही साथ घर में 21 दिनों के लिए क्वारंटाइन रहना होगा.

दूसरे राज्यों से पटना पहुंचने वाले मजदूरों को उनके जिलों तक पहुंचाने के लिए दानापुर जंक्शन पर 150 बसें लगायी गयी हैं. सभी मजदूरों को स्‍क्रीनिंग करने के बाद उसके जिला मुख्यालयों तक भेज जायेगा. वहां से संबंधित जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी कि लोगों के प्रखण्डों में बने क्वारंटाइन सेंटर तक पहुंचाये. वहीं, मजदूरों को प्रखण्डों में बने क्वारंटाइन सेंटर तक ले जाने और वहां क्वारंटाइन करने और सभी सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्मेदारी SDO को दी गई है.  संबंधित अनुमंडल के SDO सभी सुविधाओं की मॉनिटरिंग करेंगे.

बता दें बिहार के लोग बढ़ी संख्या में अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं. वहीँ बिहार, राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे राज्यों के द्वारा  केंद्र से लगातार स्पेशल ट्रेन चलाने की अपील की जा रही थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने राज्यों की अपील को स्वीकार करते हुए एक बड़ा निर्णय लेते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का आदेश दिया है.