DM ने बाहर से लौट रहे श्रमिको की स्किल सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के जारी किये निर्देश

tbn sitamarhi dm abhilasha kumar sharma on migrant labourers

सीतामढ़ी (TBN रिपोर्ट) | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक में स्किल सर्वे के आधार पर प्रवासी श्रमिकों के लिये रोजगार सृजन की कार्रवाई के निर्देश जारी किये हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि आवश्यकतानुसार इनसे संबंधित निर्माण इकाईयों की स्थापना राज्य में ही करने हेतु समुचित कार्रवाई की जाय ताकि यहीं पर उनके स्किल के अनुसार उन्हें स्थायी रूप से रोजगार उपलब्ध कराया जा सके. मुख्यमंत्री के द्वारा जारी निर्देश के बाद जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने समाहरणालय में एक मैराथन बैठक किया.

tbn sitamarhi dm abhilasha kumar sharma on migrant labourers

बैठक के दौरान जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने बाहर से लौट रहे श्रमिको की स्किल सर्वे, उन्हें जिले में ही रोजगार उपलब्ध करवाने आदि को लेकर संबंधित विभागों के पदाधिकारियो को निर्देश दिया है इसके साथ ही बाहर से लौट रहे सभी श्रमिको का स्किल सर्वे जल्द से जल्द कर रिपोर्ट देने का आदेश भी जारी किया गया है.

ज्ञात हो कि उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई गई है जो लौट रहे सभी श्रमिको का सर्वे करेगी एवम उनके स्किल (दक्षता) के सम्बंध में विस्तृत रिपोर्ट देगी,जिसके आलोक में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र स्किल के आधार पर जिले में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने हेतू आवश्यक करवाई करेगे. इसके अतिरिक्त मनरेगा, जल-जीवन-हरियाली,आदि योजनाओ में भी प्रवासी श्रमिको को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा. इसको लेकर उप विकास आयुक्त को जबाबदेही दी गई है.