DGP बढ़ाएंगे पुलिसकर्मियों का हौसला, करेंगे रेड जोन का दौरा

पटना (TBN रिपोर्ट) :- कोरोना को लेकर देश के सभी जिलों को तीन जोन (रेड, ऑरेंज और ग्रीन) में बांटा गया है. ऑरेंज और ग्रीन जोन में आने वाले जिलों को लॉकडाउन से थोड़ी रियायत मिलेगी. जबकि, सर्वाधिक कोरोना संक्रमित रेड जोन (Red Zone) में फिलहाल कोई बड़ी राहत नहीं दी गई है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने पटना सहित पांच जिलों को रेड जोन में तथा 20 जिलों को ऑरेंज व 13 जिलों को ग्रीन जोन में रखा था. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय कल से सभी रेड जोन इलाकों का दौरा करेंगे.

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने इस बारे में बात करते हुए कहा है कि, “इन रेड जोन में तैनात पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ाने के लिए वे खुद तमाम जगहों पर जाएंगे. साथ ही उन्होनें लोगों से अपील की है कि वे सख्ती के साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन करें क्योंकि लोगों में भ्रम पैदा हो गया है कि लॉकडाउन में छूट मिल गयी है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है”.

डीजीपी ने कहा कि, “लोगों के बीच ये भ्रम हो गया है या फिर कुछ ऐसी अफवाह फैल गयी है कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में छूट दे दी गयी है. लेकिन स्पष्ट कर दें आम लोगों को कोई भी छूट नहीं दी गयी है. उन्हें पहले की ही तरह लॉकडाउन के नियमों का पालन घर में ही रहकर ही करना होगा”.  डीजीपी ने बताया कि, “बिहार में कोई ग्रीन जोन नहीं है. केवल रेड जोन और आरेंज जोन में ही बिहार के जिलों को बांटा गया है जहां तमाम तरह की सख्तियां पहले की ही तरह लागू रहेंगी”.

आगे उन्होंने कहा कि, “पहले की ही तरह मंदिर-मस्जिद-चर्च और गुरुद्वारा समेत तमाम धार्मिंक सस्थाएं बंद रहेंगी. एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए बिना पास के किसी को इजाजत नहीं होगी. लॉकडाउन  के तीसरे पारियड में कई चीजों को छूट मिली है उसी से जुड़े लोगों को थोड़ी राहत जरूर दी जाएगी. अभी ये कठिन वक्त हैं कोरोना संकट में बिहार के बाहर फंसे लोग लौट रहे हैं. लगभग 10 लाख लोग बिहार वापस आएंगे. ऐसे में और भी ज्यादा सावधानी बाहर से आने वालों और यहां रह रहे लोगों दोनों को ही बरतनी होंगी”.

इसके साथ ही डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने राज्य के मजदूरों से अपील करते हुए कहा है कि, “लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का अवश्य पालन करें. इसके अलावा जिन लोगों की स्क्रीनिंग या फिर जिन्हें क्वारंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है, वो डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों का सहयोग करें”. डीजीपी ने एलान किया है कि कल से वे बिहार के तमाम रेड डजोन इलाकों का दौरा कर वहां तैनात पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ाएंगे.