Patnaदुर्घटनाफीचर

जेपी सेतु से नाव टकरा कर डूबी, 5 लोग लापता, 8 सुरक्षित बाहर आए

पटना / सोनपुर (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राजधानी पटना स्थित जेपी सेतु से टकरा कर एक नाव गंगा नदी में डूब (Boat capsizes in the Ganges river after colliding with JP Setu in Patna.) गई. इस हादसे में 5 लोग लापता बताए जा रहे हैं जबकि 8 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया. हादसा सेतु के 10 से 15 नंबर पिलर के बीच हुआ.

मामला रविवार सुबह की है जब बालू से लदी एक नाव, जिसपर 13 से ज्यादा लोग सवार थे, गंगा पार कर रही थी तभी यह जेपी सेतु के पास से गुजरने के क्रम में सेतु के पिलर से टकरा गई. सेतु से टकराने के बाद नाव अनियंत्रित हो गई और गंगा नदी में डूब गई. घटना की सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन तत्काल मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू कार्य में जुट गया. एनडीआरएफ (NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF) की भी टीम लापता लोगों की तलाश कर रही है. 8 लोगों ने तैरकर खुद को बचा लिया जबकि 5 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं.

किनारे पर खड़े चश्मदीदों के मुताबिक, रविवार सुबह लगभग 7.50 मिनट पर जेपी सेतु से टकराने के बाद अनियंत्रित नाव पर सवार लोग चीखने-चिल्लाने लगे और मदद के लिए गुहार लगाने लगे. इसी बीच, नदी में नाव डूब गई. लोग आनन-फानन में नाव से उनके पास पहुंचे और 8 लोगों को सुरक्षित बचा लिया. खबर लिखे जाने तक किसी व्यक्ति के शव की बरामदगी नहीं हुई है. गंगा में एनडीआरएफ के गोताखोर गंगा में लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं. वहीं, मौके पर पुलिस की एक टीम भी पहुंची है.

इसे भी पढ़ें| जियो ट्रू 5जी-पावर्ड वाई-फाई इन शहरों में शुरू

वहीं, एक अन्य तथ्य के अनुसार, गंगा नदी में एक गश्ती दल मौके से गुजर रहा था, तभी अचानक उसकी नजर डूबती नाव पर पड़ी और किसी तरह 8 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया. अभी और बाकी लोग लापता बताए जा रहे हैं.

घटना की जांच में जुटा प्रशासन

घटना की सूचना मिलते ही पूरे प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया. एक अधिकारी ने बताया कि दीघा घाट के पास ये हादसा हुआ है. लापता लोगों की तलाश की जा रही है. नाव में कितने लोग सवार थे, इसका सही आंकड़ा सामने नहीं आया है. जो लोग नदी पार करके आए हैं, उनसे पूछताछ की जा रही है. जिला प्रशासन की टीम हादसे के वास्तविक कारणों का भी पता लगा रही है. साथ ही ये भी जानने की कोशिश हो रही है कि नाव ओवर लोड तो नहीं थी. नाव को कौन चला रहा था, प्रशासन इसकी भी जानकारी जुटा रहा है.

सीएम का स्टीमर गंगा में खंभे से टकराया था

बता दें कि हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंगा में एक हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गए थे. वह एक स्टीमर पर सवार हो पटना में छठ घाटों का निरीक्षण कर रहे थे, तभी उनका स्टीमर एक खंभे से टकरा गया. इस दौरान उनके साथ कई अफसर भी मौजूद थे. हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी.

इतके अलावे, बीते सितंबर महीने में ही पटना के पास मनेर इलाके में एक और नाव गंगा में डूब गई थी जिसपर लगभग 50 लोग सवार थे. ये सभी लोग मवेशियों के लिए घास काट कर लौट रहे थे. 40 से 45 लोग सुरक्षित निकल गए. करीब 5 लोगों के लापता होने की बात कही जा रही थी. बता दें कि गंगा नदी में लहरें उफान पर हैं. पटना समेत कई जगहों पर पानी का स्तर काफी बढ़ा हुआ है.

(इनपुट-एजेंसी)