विस उपचुनाव: शांतिपूर्ण तरीके से 49.59 प्रतिशत हुआ मतदान

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| शनिवार को बिहार विधानसभा की दो सीटों- कुशेश्वरस्थान (Kusheshwarsthan) और तारापुर (Tarapur) में उपचुनाव (By-Election) का मतदान खत्म हो गया. आज मतदान का समय 4 बजे तक ही था. हालांकि कुछ बूथों पर समय के बाद भी लाइन में लगे लोगों ने मतदान किया. दोनों सीटों के लिए हुए मतदान के बाद कुल 17 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम (EVM) में बंद हो गई.

मतदान खत्म होने तक तारापुर में (2020 के विधानसभा चुनाव में 55.08 प्रतिशत मतदान के मुकाबले) 49.59 फीसदी जबकि कुशेश्वरस्थान में (2020 के विधानसभा चुनाव में 54.43 प्रतिशत मतदान के मुकाबले) 49 फीसदी मतदान हुआ.

इस बात की जानकारी बुधवार शाम मतदान खत्म होने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर श्रीनिवास और एडीजी मुख्यालय जी.एस गंगवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी. उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण माहौल में दोनों सीटों को मिलाकर कुल 49.5 प्रतिशत मतदान हुआ.

यह भी पढ़ें| जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का नीतीश ने किया उद्घाटन

उन्होंने बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों में छह ऑब्जर्वर को निगरानी के लिए लगाया था. जबकि 318 मतदान केंद्रों से वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई थी. उन्होंने बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 54 मतदान केंद्रों पर महिला मतदानकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया था.

किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं

चुनाव अधिकारी ने कहा कि कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. सभी स्थानों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था. उन्होंने बताया कि देश में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी भी मतदान केंद्र पर 1200 से अधिक मतदाता नहीं थे.

जिन मतदान केंद्रों पर 1200 से अधिक मतदाता थे, उसे दो भागों में बांटा गया था. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 144 महिला मतदान केंद्र बनाया गया था. इसमें 54 मतदान केंद्र ऐसे थे जहां मतदान कर्मी, सुरक्षा कर्मी तथा वोटर सिर्फ महिलाएं ही थीं.

मतदान को लेकर सीआरपीएफ की 25 तथा बीएमपी की 6 कंपनियों को तैनात किया गया था. शांति पूर्ण मतदान कार्य संपन्न कराने को लेकर कुशेश्वस्थान में 2000 तथा तारापुर में 2010 लोगों पर कार्रवाई की गयी थी. मतदान के दौरान गड़बड़ी की कोशिश के आरोप में दोनों विधानसभा क्षेत्रों से कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

इधर, दोनों सीटों के लिए आज हुए मतदान का 2 नवंबर को मतगणना है. इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. मतगणना के लिए कुशेश्वरस्थान में ईवीएम के लिए 14 टेबल तथा पोस्टल बैलेट के लिए 2 टेबल और तारापुर में ईवीएम के लिए 14 टेबल तथा पोस्टल बैलेट के लिए 5 टेबल बनाये गये हैं. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना शुरू होगी. 8.30 बजे से ईवीएम की काउंटिंग होगी.