BIA ने किया उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| सोमवार को बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन (Bihar Industries Association) के परिसर में उद्यमिता जागरूकता पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम बीआइए एवं भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान ने साथ मिलकर आयोजित किया.

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष अरूण अग्रवाल थे जबकि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान पटना की ओर से सहायक निदेशक रविकांत एवं नवीन कुमार उपस्थित थे.

रविकांत ने कहा कि यह कार्यक्रम भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के उद्यमिता-सह-कौशल विकास योजना के तहत आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य वर्तमान में उद्यमियों के बीच उद्यमिता के महत्त्व, प्रक्रियाओं, इस सम्बन्ध में विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं बिहार राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम के उद्यम (एमएसएमएई) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उपलब्ध वित्तीय सहायता के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है.

यह भी पढ़ें| शादी के बाद पहली बार दिखें फरहान अख्तर और शिबानी दांडेकर, बांटी मिठाईयां

इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष अरूण अग्रवाल ने कहा कि उद्यमिता की महत्ता एवं आवश्यकता को नकारा नहीं जा सकता. खास कर तब, जब हम एमएसएमई प्रक्षेत्र के बारे में चर्चा कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार ने भी उद्यमिता विकास की आवश्यकता के मद्देनजर अनेक तरह की प्रोत्साहन नीतियों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को अपना उद्यम लगाने तथा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के Make in India को बढ़ावा देने की भी सराहना की.

इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को भारत सरकार द्वारा MSME प्रक्षेत्र के उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं यथा – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, स्फूर्ति योजना, कलस्टर विकास योजना, स्टार्टअप योजना के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से भाग लेने आये उद्यमियों को जानकारी दी गयी.

इस अवसर पर एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष संजय गोयेनका ने उपस्थित लोगों को किसी भी उद्यम को लगाने में ख्याल रखी जाने वाली बातों, प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किए जाने, प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने में बारीकियों पर ध्यान, आदि जैसे महत्त्वपूर्ण बिन्दु पर विस्तृत रूप से बताया.

इस कार्यक्रम का संचालन एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष मनीष कुमार तिवारी ने की. कार्यक्रम में एसोसिएशन के सदस्यों के साथ साथ बिहार महिला उद्योग संघ की महिलाओं ने भी भाग लिया.

(इनपुट-विज्ञप्ति)