15 और 16 अप्रैल को सभी ट्रेनें फुल

पटना (TBN रिपोर्ट) :-  कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को पूरी हो रही है, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए आंकड़ों को देखते हुए, लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने की अपील पर चर्चा करेंगे.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली चर्चा में इस बात पर कोई फैसला लिया जा सकता है. बिहार में भी कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में लगातार बढ़ोत्तरी को देखते हुए ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस अपील का समर्थन कर सकते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग की गति तेज कर दी है.

लोग 15 अप्रैल और उसके बाद सफर करने के लिए लगातार टिकट बुक करा रहे हैं. जिससे अब इस महीने दिल्ली जाने वाली अधिकतर ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है. लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की संभावनाएं होते हुए भी लोगों में ट्रेनों में टिकट बुक करने की होड़ सी लगी हुई है.

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की थी जिसके बाद सड़क, रेल और हवाई यातायात सहित सभी तरह का परिवहन बंद हो गया था.

ट्रेनों के परिचालन पर  22 मार्च से ही रोक लगने के कारण बहुत सारे लोग विभिन्न शहरों में फंस गए हैं. ऐसे में अब 15 अप्रैल से ट्रेनें चलने की उम्मीद में लोग भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) से टिकट ले रहे हैं.

लोगों ने तेजी से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करनी शुरू कर दी है जिससे ट्रेनों में सीटों की संख्या लगातार कम होती जा रही है. पटना से नई दिल्ली को जाने वाली राजेंद्रनगर राजधानी एक्सप्रेस में 15, 16 अप्रैल के लिए सेंकेंड एसी क्लास में कंफर्म टिकट उपलब्ध हैं.

निम्नलिखत ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं हैं :-

1. श्रमजीवी एक्सप्रेस

2. विक्रमशिला एक्सप्रेस

3. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस

4. गरीब रथ एक्सप्रेस

5. सीमांचल एक्सप्रेस ( 15 अप्रैल को कैंसिल)

6. मगध एक्सप्रेस

7. फरक्का एक्सप्रेस

8. महानंदा एक्सप्रेस (15 अप्रैल को कैंसिल)

9. नॉर्थ इस्ट एक्सप्रेस

विमान कंपनियों ने 15 अप्रैल से दिल्ली, मुंबई समेत अन्य शहरों के लिए घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है. बुकिंग शुरू होते ही लोग टिकट कराने में जुट गए हैं. हांलाकि दिल्ली जाने किए फ्लाइट की ज्यादा महंगी नहीं हुई हैं.

14 अप्रैल के मध्य रात्रि तक ट्रेनों का संचालन बंद है. 15 अप्रैल से सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा. इस दौरान अगर कोई आदेश आता है तो उसका पालन किया जाएगा. ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग कभी भी बंद नहीं की गई थी. –

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी,पूर्व मध्य रेलवे