12th में OFSS के माध्यम से एडमिशन प्रक्रिया शुरु

पटना (TBN रिपोर्ट) | वैश्विक महामारी कोरोना का प्रभाव मानव जीवन के स्वास्थ्य के साथ-साथ हर एक क्षेत्र पर पड़ा है. कोरोना की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हुई है. कोरोना के कारण बिहार में इस बार परीक्षा के रिजल्ट देरी से आये. इसके साथ ही बिहार बोर्ड ने 8 जुलाई, 2020 से OFSS के माध्यम से एडमिशन की प्रक्रिया को शुरु कर दिया है. एडमिशन के इच्छुक विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इंटरमीड‍िएट के क‍िसी भी स्‍ट्रीम में ऑनलाइन स‍िस्‍टम OFSS के जर‍िये छात्र एडम‍िशन ले सकते हैं. आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस और एग्रीकल्‍चर स्‍ट्रीम के ल‍िये वह व‍िभ‍िन्‍न कॉलेजों में इसके जर‍िए आवेदन कर सकते हैं. बता दें क‍ि ब‍िहार के 38 ज‍िले में मौजूद स्‍कूलों और कॉलेजों में इस ऑनलाइन स‍िस्‍टम के जर‍िए छात्र दाख‍िले के ल‍िये आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन एडम‍िशन एप्‍ल‍िकेशन भरने के ल‍िये छात्रों को पहले OFSS की आध‍िकार‍िक वेबसाइट ofssbihar.in पर जाना है. इसके बाद होमपेज पर द‍िए गए लॉग इन ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करना है.

लॉग इन लिंक पर क्लिक करने के बाद यहां मोबाइल नंबर, पासवर्ड और captcha कोड एंटर करें. इसके बाद एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म भरें. एडम‍िशन फीस भरें. सबम‍िट करें और कंफर्मेशन पेज डाउनलोड क‍र लें.

इंटरमीड‍िएट में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 300 रुपये का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म, सीएएफ में डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है. OFSS स‍िस्‍टम, पूरी प्रवेश प्रक्रिया को पारदर्शी, विश्वसनीय, परेशानी मुक्त और लागत प्रभावी बनाता है.