MIB मिनिस्टर ने मीडिया से फर्जी खबरों के खिलाफ लड़ने का किया आह्वान

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press पर मंगलवार को देश के पत्रकारों को बधाई दी है. उन्होंने मीडिया से फर्जी खबरों के खिलाफ लड़ने का आह्वान भी किया.

पत्रकारों के लिए एक संदेश में अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “सरकार ने नागरिक केन्द्रित संवाद पर जोर दिया है – जिस भाषा में वे समझते हैं और जिस प्लेटफॉर्म के माध्यम से वे पहुंच करते हैं – चाहे वह टीवी समाचार, रेडियो, सोशल मीडिया या ऑनलाइन डिजिटल मीडिया हो.”

उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय प्रेस दिवस भारत के नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने में मीडिया और प्रेस की भूमिका को दर्शाने करने का दिन है. मीडिया एक प्रहरी है और भारत जैसे एक सशक्‍त लोकतंत्र में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका भी है.”

अफवाहों और फर्जी खबरों को रोकें पत्रकार

फर्जी खबरों के खिलाफ सामूहिक लड़ाई का आह्वान करते हुए ठाकुर ने कहा, “इस दिन मैं अपने मीडिया के मित्रों से अफवाहों और फर्जी खबरों के खतरे को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने का आह्वान करता हूं. भारत सरकार ने अपनी ओर से पीआईबी में फैक्ट चेक यूनिट की स्थापना जैसे उपाय किए हैं, जिसने लोकप्रियता हासिल की है.”

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने एक नए आकांक्षी भारत के निर्माण के लिए मीडिया को आमंत्रित करते हुए अपनी बात समाप्त करते हुए कहा, “जैसा कि हम भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मना रहे हैं और अगले 25 वर्षों की ओर ध्‍यान रखते हैं – आइए हम प्रत्येक भारतीय के सपनों को साकार करने में साझेदारों के रूप में एक साथ मिलकर काम करें.”