बिहार का मॉडल ब्लड बैंक होगा “माँ ब्लड सेन्टर” – नीतीश कुमार

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि “माँ ब्लड सेन्टर” (Maa Blood Centre, Patna) बिहार का मॉडल ब्लड बैंक होगा. वे रविवार को माँ वैष्णो देवी सेवा समिति (Maa Vaishno Devi Seva Samiti), पटना द्वारा दरियापुरगोला ब्रह्मस्थान मंदिर के पास नवनिर्मित ब्लड बैंक “माँ ब्लड सेन्टर” का उद्घाटन (Chief Minister Nitish Kumar inaugurated “Maa Blood Centre”) कर रहे थे.

उद्घाटन के बाद नीतीश कुमार ने माँ ब्लड सेंटर का भ्रमण किया. उन्होंने माँ वैष्णो देवी सेवा समिति के इस सार्थक पहल की सराहना की और उम्मीद जतायी कि ब्लड सेंटर का संचालन समाज के हित में निस्वार्थ भाव से माँ वैष्णो देवी सेवा समिति परिवार करता रहेगा.

उद्घाटन कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, विधान पार्षद लल्लन सराफ (Rajya Sabha MP Sushil Kumar Modi, Building Construction Minister Ashok Choudhary, Health Minister Mangal Pandey, MLC Lallan Saraf) एवं समाज के अन्य गणमान्य अतिथियों ने भाग लिया. मौके पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक सुरेन्द्र राणा भी उपस्थित थे.

अपने उद्घाटन संबोधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह ब्लड बैंक अद्भुत है. उन्होंने समिति से आग्रह किया कि आपलोग इसी तरह कार्य करते रहे. मुख्यमंत्री ने कहा यह बिहार का मॉडल ब्लड बैंक होगा.

हर संभव सहायता – चौधरी

इस अवसर पर भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने रक्त दान किया. रक्त दान करने के बाद चौधरी कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस प्रकार की सामाजिक पहल की आवश्यकता है और इसमें सरकार द्वारा हर संभव सहायता की कोशिश की जाएगी.

मां वैष्णो देवी सेवा समिति ने कोरोना काल में दिया सहयोग

वहीं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि समय पर रक्त मिलने से हजारों जिंदगियां बचाई जा सकती है. इस कार्य में ‘माँ ब्लड सेंटर’ उपयोगी साबित होगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने समिति की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल में मां वैष्णो देवी सेवा समिति ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी समाज हित का काम किया. इस तरह से समिति ने सरकार और समाज को हर संभव सहयोग दिया है.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय ओपी साह (Late OP Sah, former president of Bihar Chamber of Commerce) की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया.

ब्लड बैंक के उद्घाटन के अवसर पर सांसद राज्यसभा सुशील कुमार मोदी ने कहा कि यह शरीर नश्वर है और मानव कल्याण में रक्त एवं अंगों के दान से बड़ा कोई दान नहीं है.

महाराष्ट्र से सिर्फ ब्लड डोनेट करने आए प्रकाश नाडर ने ‘माँ ब्लड सेंटर’ में अपना 119वां रक्तदान किया. उन्होंने कहा कि माँ वैष्णो देवी सेवा समिति वर्षों से रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही है. इस कारण उन्होंने अपना रक्तदान बिहार आकर करने की पहल की. प्रकाश नाडर ने कहा कि बिहार 22वां राज्य है जहाँ उन्होंने रक्तदान किया है.

इस अवसर पर थैलीसीमिया ऑपरेशन से ठीक हुए 11 बच्चों की तरफ से एक बच्चे राहुल ने मुख्यमंत्री सहायता कोष से प्राप्त रकम की सहायता के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया.

उद्घाटन के बाद रविवार शाम 6 बजे से ब्लड सेंटर में माता का जागरण का आयोजन हुआ. इसमें जम्मू कटरा माँ वैष्णो देवी की 50 सालों से सेवा आरती कर रहे मुख्य पुजारी अमीर चन्द (Jammu Katra Maa Vaishno Devi Chief Priest Amir Chand) और जम्मू के स्वामी हृदयानन्द गिरी ने सभी मौजूद भक्तों ओर दाताओं को आशीर्वाद दिया. इस जागरण में देश के प्रसिद्ध गायकों ने अपने भजनों से भक्तों को खूब रिझाया.

कार्यक्रम में संस्था संस्थापक मुकेश हिंसारिया Mukesh Hissaria) , अध्यक्ष सुशील सुंदरका, सचिव कमलेश सिंह एवं कोषाध्यक्ष सतीश अग्रवाल के साथ समिति के सभी सदस्य मौजूद रहे.