सीबीआई कोर्ट में लालू हुए पेश, अगली सुनवाई 30 नवंबर को

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पटना केंद्रीय जांच ब्यूरो (Patna Central Bureau of Investigation) की अदालत ने मंगलवार को चारा घोटाला मामले (fodder scam case) में सुनवाई 30 नवंबर के लिए नियत की. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) मामले के सिलसिले में आज पटना सीबीआई अदालत में पेश हुए.

कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे लालू यादव सीबीआई अदालत में पेश होने सोमवार शाम पटना पहुंचे थे. आज वे सीबीआई कोर्ट में सशरीर मौजूद रहे. चारा घोटाले की सुनवाई कर रहे सीबीआई के स्पेशल जज प्रजेश कुमार की अदालत में लालू समेत 28 आरोपी सदेह उपस्थित थे.

पटना सीबीआई कोर्ट में चल रहा यह मामला बांका उपकोषागार (Banka Sub-treasury) से फर्जी बिल पर 46 लाख रुपए की अवैध निकासी का है.

यह भी पढ़ें| लालू पहुंचे पटना, मंगलवार को चारा घोटाला मामले में है पेशी

इस साल की शुरुआत में, झारखंड उच्च न्यायालय (Jharkhand High Court granted bail) ने चारा घोटाले से जुड़े मामलों में से एक दुमका कोषागार से धोखाधड़ी से निकासी (fraudulent withdrawal from Dumka Treasury) के मामले में राजद सुप्रीमो को जमानत दे दी थी, जिसके लिए उन्हें दोषी ठहराया गया था. कोर्ट ने दो जमानतदारों को एक-एक लाख रुपये और 10 लाख रुपये का जुर्माना जमा करने की भी शर्त लगाई थी.

उन्हें अक्टूबर 2020 में चाईबासा ट्रेजरी घोटाला मामले में और फरवरी 2020 में देवघर ट्रेजरी घोटाला मामले (Deoghar Treasury Scam case) में पहले ही जमानत मिल चुकी थी. डोरंडा ट्रेजरी रांची मामले (Doranda Treasury Ranchi case) में मुकदमा अभी भी चल रहा है.

यह मामला 1991 से 1996 के बीच पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के अधिकारियों द्वारा दुमका कोषागार से धोखाधड़ी से 3.5 करोड़ रुपये निकालने से संबंधित है, जब लालू यादव राज्य के मुख्यमंत्री थे.