जारी है पूर्व मध्य रेल में सघन टिकट जांच अभियान

हाजीपुर (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पूर्व मध्य रेल द्वारा बिना टिकट/उचित प्राधिकार की यात्रा पर रोकथाम के लिए लगातार अभियान (Intensive ticket checking campaign in East Central Railway) चलाये जा रहे हैं. इसी कड़ी में बिना टिकट अथवा उचित प्राधिकार के यात्रा करने वाले यात्रियों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है ताकि उचित टिकट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े. इस आशय की जानकारी पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार (Virendra Kumar, Chief Public Relations Officer of East Central Railway) ने दी है.

उन्होंने बताया कि बिना टिकट/उचित प्राधिकार के यात्रा से एक ओर जहां टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है वहीं दूसरी ओर रेल राजस्व की भी हानि होती है.

इसी कारण विशेष टिकट जॉंच अभियान सभी मंडलों के महत्वपूर्ण स्टेशनों एवं ट्रेनों में चलाये गये जिसमें वाणिज्य विभाग के साथ-साथ सभी विभाग के अधिकारियों एवं रेलवे सुरक्षा बल ने सक्रिय योगदान दिए.

उन्होंने बताया कि विगत तीन माह (नवंबर एवं दिसंबर, 2021 तथा जनवरी, 2022) में बिना टिकट/उचित प्राधिकार के यात्रा करते हुए कुल 12.21 लाख यात्री पकड़े गए जिनसे जुमार्ना के रूप में 30.22 करोड़़ रूपए तथा किराए के रूप में 39.13 करोड़ रूपए सहित कुल 69.35 करोड़ रूपए का रेल राजस्व प्राप्त हुआ. यह पिछले पॉंच वर्षों में सर्वाधिक है एवं पिछले वर्ष की तुलना में 1300 प्रतिशत एवं वर्ष 2019-20 की तुलना में 140 प्रतिशत अधिक है.

यह भी पढ़ें| पीएम के बयान से तिलमिलाया आरजेडी

बिना टिकट/उचित प्राधिकार के यात्रा करने वाले यात्रियों के विरुद्ध चलाये गए इन अभियान में यात्रियों को मास्क पहनने के प्रति भी जागरूक किया गया तथा मास्क न पहनने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूल किया गया. माह दिसम्बर 21 में 84 यात्रियों से 27,300/-रू. एवं माह जनवरी 22 में कुल 1330 यात्रियों से 2.99 लाख रू. जुमार्ना के रूप में वसूल किए गये.

पूर्व मध्य रेल अपने यात्रियों से अपील करता है कि हमेशा उचित टिकट के साथ ही यात्रा करें. साथ ही यात्रा के दौरान स्वयं तथा सहयात्री के स्वास्थ्य हित में कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें.