ECR: राजभाषा पखवाड़ा-2022 के दौरान हिंदी वाक् प्रतियोगिता का आयोजन

हाजीपुर (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बुधवार 21 सितंबर को हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेल मुख्यालय (East Central Rail, Hajipur) में हिंदी वाक् प्रतियोगिता (Hindi speech competition) का आयोजन संपन्न हुआ. इस प्रतियोगिता में विभिन्न विभागों के कर्मियों ने भाग लिया.

बता दें, हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में 14 सितंबर से 29 सितंबर तक आयोजित राजभाषा पखवाड़ा के दौरान विभिन्न हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जा रहा है.

इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को अपनी इच्छानुसार प्रतियोगिता में किसी एक विषय पर बोलना था. हिंदी वाक् प्रतियोगिता के लिए दो विषय पहले ही निश्चित कर दिए गए थे. ये विषय थे – 1. आत्मनिर्भर भारत, और 2. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ.

प्रतियोगिता के बारे में पूर्व मध्य रेल के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्‍द्र कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में कुल छह पुरस्कार हैं : प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं प्रेरणा के 03 (तीन).

यह भी पढ़ें| साउथ बिहार एवं थावे-छपरा एक्सप्रेस के परिचालन में बदलाव

उन्होंने जानकारी दी कि राजभाषा विभाग पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर की ओर से राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर किया जाता है. इससे रेल कर्मियों के बीच हिंदी में कार्य करने की प्रवृत्ति बढ़ती है. आज बुधवार को आयोजित प्रतियोगिता में विभिन्न विभागों के कर्मचारी प्रतिभागी के रूप में उपस्थित थे.