राजधानी के इन इलाकों में जमीन मालिकों की होगी चांदी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | राजधानी पटना में जल्द ही कुछ इलाकों को आवासीय से व्यावसायिक श्रेणी में लाने की तयारी की जा रही है जिससे यहां के जमीन मालिकों की चांदी हो जाएगी.

खबरों के मुताबिक, पटना के आर ब्लॉक-दीघा 6-लेन हाईवे के किनारे जमीन मालिकों की किस्मत बदलने वाली है. इस सिक्स लेन हाईवे के किनारे जमीनों की श्रेणी को सरकार द्वारा जल्द ही बदलने पर विचार चल रहा है. अभी इसके दोनों किनारे आवासीय श्रेणी के जमीन हैं जिसे बदल कर व्यावसायिक श्रेणी में लाने की तैयारी की जा रही है.
गौरतलब है कि आर ब्लॉक -दीघा हाईवे बनने से पहले यहां रेल लाइन होने के कारण इस इलाके में व्यावसायिक गतिविधियां नहीं थी. लेकिन अब सिक्स लेन हाईवे बनने के बाद इस पर व्यावसायिक गतिविधियां अप्रत्याशित रूप से बढ़ेंगी.

अभी आर ब्लॉक -दीघा हाईवे के किनारे की जमीन लगभग 25 लाख रु प्रति कट्ठा है. लेकिन जब यह जमीन आवासीय से व्यावसायिक श्रेणी में बदल दी जाएगी तब इसकी कीमत कुल 95 लाख रु प्रति कट्ठा हो जाएगी.

इसके अलावा रूपसपुर नहर से दीघा रोड, पाटलिपुत्र स्टेशन जाने वाली सड़क, गोला रोड सहित आधा दर्जन रोड के सर्किल दर में भी बदलाव करने की तैयारी है. इन सड़कों के किनारे की जमीन भी आवासीय श्रेणी में है जिसे बदलकर व्यावसायिक श्रेणी में लाने की तैयारी की जा रही है.

वैसे तो इन इलाकों के जमीन मालिकों को जबरदस्त फायदा होने वाला है, लेकिन बिहार सरकार को भी इससे कम फायदा नहीं होगा. सर्किल दर बदलाव करने से सरकार को राजस्व का फायदा होगा, क्योंकि सर्किल दर से 10 फ़ीसदी रजिस्ट्री शुल्क ली जाती है. इस स्थिति में इन इलाकों के जमीन का रेट बढ़ जाने से बिहार सरकार के राजस्व में भी इजाफा होगा.

Advertisements