महिला प्रताड़ना की सीधी शिकायत अब वाट्सएप पर, जानिए क्या है प्रोसेस

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | प्रदेश में महिलाओं के साथ आये दिन दुष्कर्म और महिलाओं की प्रताड़ना की शिकायत मिल रही है. बिहार सरकार की हर संभव कोशिश के बाद भी राज्य में महिलायें सुरक्षित नहीं है. इन सबके बावजूद महिलाओं के साथ अत्याचार ख़त्म करने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य में महिला थाना भी बनाया गया ताकि महिलाओं को कोई भी क़ानूनी दिक्कत न हो.

महिलाओं की प्रताड़ना के सम्बन्ध में बिहार सरकार ने अब उन्हें अत्याचार से लड़के के लिए एक नया हथियार दिया है. प्रताड़ना की शिकायत को लेकर महिलाओं को काफी दिक्कत होती थी और कई बार ऐसा भी होता था कि महिलायें खुद सामने आकर शिकायत करने में डरती थी. इन सब चीज़ो को ध्यान में रखकर बिहार सरकार ने एक वाट्सएप नंबर जारी किया है. महिला विकास निगम की ओर से जारी 99555998054 – इस वाट्सएप नंबर पर महिलाएं प्रताड़ना के खिलाफ मैसेज लिखकर अपनी बात रख सकती हैं.

चूंकि फोन पर या सामने आकर शिकायत बताने में महिलायें असहज महसूस करती थीं. महिलाओं की इसी परेशानी को देखते हुए वाट्सएप नंबर जारी किया गया है ताकि वो तसल्ली से अपनी बात मैसेज कर सकें. वाट्सएप पर मैसेज मिलने के बाद उनकी काउंसलिंग की जाएगी. इसके साथ ही अगर जरूरत पड़ती है तो महिला हेल्पाइन में शिकायत भेजी जाएगी.

Advertisements