पटना : भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता के घर और ऑफिस पर निगरानी का छापा

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में शुक्रवार को निगरानी ब्यूरो ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता मदन कुमार के यहां छापा मारा है.

इस कार्रवाई में इंजीनियर के कार्यालय और आवास से कुल 12.35 लाख रुपये नकद बरामद किए गए हैं. इसके अलावा सोना-चांदी के आभूषण, 10 बैंक खाते जिसमें करीब 98 लाख रुपये हैं और जमीन में निवेश के 21 दस्तावेज भी मिले हैं.

मदन कुमार, कार्यपालक अभियंता, पाटलिपुत्र भवन प्रमंडल, पटना के विरुद्ध ज्ञात वैध आय के स्रोत से 2,26,44,000/- रु० अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में प्रत्यानुपातिक धनार्जन से संबंधित निगरानी थाना कांड सं०-041/021 दर्ज किया गया.

कांड के अनुसंधान के क्रम में न्यायालय से प्राप्त वॉरन्ट के आधार पर मदन कुमार के पटना के वृंदावन कालोनी, गोला रोड स्थित दो मंजिला मकान के चारों फ्लैट एवं उनके ऑफिस में निगरानी विभाग ने तलाशी ली है.

यह भी पढ़ें| अफगानिस्तान के मस्जिद में हुए विस्फोट में 100 से अधिक मारे गए

खबर लिखे जाने तक अभियंता के ऑफिस से 6.75 लाख रुपये, आवास से 5.60 लाख रुपये नकद की राशि , सोने एवं चांदी के आभूषण, विभिन्न बैंकों के 10 खातों में निवेश एवं अन्य निवेश के कागजात बरामद हुए हैं. अब तक तलाशी के क्रम में कुल 12.35 लाख रुपये नगद राशि मिली है. तलाशी के क्रम में इनके तथा इनके परिजनों के नाम से आठ जमीन के दस्तावेज बरामद हुए हैं. तलाशी का कार्य जारी है.

निगरानी के अनुसार, उनके द्वारा समर्पित वार्षिक संपत्ति विवरणी में कई निवेशों का उल्लेख नहीं है. अनुसंधान में निवेश संबंधी अभिलेखों के परिशीलन से और अधिक संपत्ति अर्जित किए जाने की सूचना संभावित है.

बताते चलें, मदन कुमार भवन निर्माण विभाग पाटलिपुत्र भवन प्रमंडल में कार्यपालक अभियंता के पद पर तैनात हैं. निगरानी के पास जानकारी मिली थी कि इन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए आय के वैध स्रोतों के अलावा 2.26 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित की है. पुख्ता सबूत जुटाने के बाद निगरानी ब्यूरो ने इनके खिलाफ छह अक्टूबर को निगरानी थाने में केस दर्ज किया. कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद शुक्रवार को निगरानी ब्यूरो की दो टीमों ने अभियंता के आवास व कार्यालय पर छापा मारा.