बाढ़: हाजत तोड़ कोर्ट से तीन कैदी फरार, बैंक डकैती में 2017 से थे बंद

बाढ़ (TBN – अखिलेश्वर सिन्हा की रिपोर्ट)| बाढ़ अनुमंडल (Barh Sub division) से एक बड़ी खबर सामने आई है जहां बाढ़ सिविल कोर्ट से तीन कैदी हाजत से भाग (three prisoners escaped from Barh Civil Court) निकले. ये सभी पंजाब नैशनल बैंक (Ounjab National Bank) में हुई डकैती के आरोपी हैं. इन सबों की गुरुवार को पेशी होनी थी. कैदियों के हाजत से भागने कि घटना के बाद बाढ़ कोर्ट परिसर में हलचल मच गई.

जानकारी के मुताबिक, इन सभी कैदियों को गुरुवार के दिन बाढ़ अनुमंडल स्थित सिविल कोर्ट हाजत में रखा गया था. तीनों कैदी आपस में भी बताए जा रहे हैं. इन सबों ने हाजत की दीवार को काट दिया और फरार हो गए.

किसी को भनक तक नहीं

आश्चर्य की बात यह रही कि तीनों कैदी कब भाग गए किसी को भनक तक नहीं लगी. इनके भागने की जानकारी तब हुई जब उन्हें कोर्ट में पेशी के लिए खोजा गया.

70 लाख के बैंक डकैती में हैं आरोपित

बता दें, मार्च 2017 में बाढ़ अनुमंडल के बेलछि प्रखण्ड (Belchi Block of Barh Sub Division) स्थित पंजाब नैशनल बैंक से दिनदहाड़े 70 लाख रुपये की लूट हुई थी. इस घटना में एक गार्ड की हत्या भी हो गई थी. इसी कांड में तीनों भाई आरोपित हैं. उस समय रहे पटना के एसएसपी मनु महाराज ने तीनों को लगभग 45 लाख रुपए और पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया था. 2017 से तीनों आरोपी बाढ़ जेल में बंद थे.

5 फीट ऊंची दीवार फांद कर फरार

कोर्ट में ड्यूटी कर रही महिला सिपाहियों के अनुसार, दोपहर लगभग 3:30 बजे कैदी फरार हुए थे. उन्होंने बताया कि तीनों आरोपी हाजत के पीछे की दीवार काटकर लगभग 5 फुट ऊंची दीवार फांद कर फरार हो गए. और इस बात की भनक तक ड्यूटी पर तैनात पुलिस को नहीं लगी.

कैदी फ़रारी की घटना मिलने के बाद बाढ़ एएसपी अरविंद प्रताप सिंह मौके पर पहुंच कर अपनी तरफ से जांच की. एएसपी ने मीडिया को बताया कि ऐसा लग रहा है कि इन कैदियों के फरार होने की घटना को एक दिन में अंजाम नहीं दिया गया होगा. पुलिस हिरासत से भागने के लिए उन सभी कैदियों द्वारा पिछले कई दिनों से प्लैनिंग की गई होगी.

एक महीने में 15 बार हुई थी पेशी

एएसपी ने बताया कि ये सभी कैदी पिछले महीने के दौरान लगभग 15 बार कोर्ट आए थे. पुलिस इस बात का पता कर रही है कि इन कैदियों को भगाने में किन लोगों की संलिप्तता थी. उन्होंने कहा कि पुलिस इन सभी कैदियों के रिकार्ड की जांच कर रही है. पुलिस हर ऐंगल से कैदियों के हाजत तोड़कर फरार होने की जांच में जुट गई है. उन्होंने कहा कि तीनों कैदियों के भागने की घटना के बाद सभी थानों को अलर्ट कर दिया गया है.