दुस्साहस: 60 फीट लंबी लोहे के पुल को चुरा लिया सबके सामने

रोहतास (TBN – The Bihar Now डेस्क)| जिले के बिक्रमगंज अनुमंडल (Bikramganj Sub-Division of Rohtas District) क्षेत्र से एक अजीबोगरीब खबर सामने आई है, जहां चोरों ने लगभग 60 फीट लंबी एक लोहे के पुल (Iron Bridge) को ही चुरा लिया.

बताया जाता है कि जर्जर और परित्यक्त हो चुके नहर पर बने पुल को सिंचाई विभाग (Irrigation Department) के अधिकारी बन कर कुछ लोग आए तथा जेसीबी, गैस कटर से पूरे पुल को काट तथा उखाड़ कर वाहनों पर लाद कर लेते चले गए.

पुल था जर्जर और परित्यक्त

रोहतास जिला के नासरीगंज थाना क्षेत्र के अमियावर में आरा कैनाल नहर पर सन 1972 के आसपास बनाए गए लोहे के पुल को चोरों ने दिनदहाड़े चुरा लिया (Thieves stole a iron bridge in broad daylight in Rohtas). बताया जाता है कि विभागीय अधिकारी बन कर कुछ लोग जेसीबी, पिकअप वान, गैस कटर तथा गाड़ियां लेकर पहुंचे और 3 दिनों में काट काट कर पूरा ब्रीज़ ही गायब कर दिया.

स्थानीय विभागीय कर्मियों ने की मदद

सबसे मजे की बात है कि सिंचाई विभाग के अधिकारी होने का झांसा देकर चोरों ने स्थानीय विभागीय कर्मियों की मदद भी ली और उनकी मौजूदगी में पूरा पुल ही चुरा लिया. आप तस्वीरों में देख सकते हैं किस प्रकार मजदूर लोहे के पुल के मलबे को ले जाकर पिकअप वैन पर लाद रहे हैं.

बता दे की पिछले कई दशक से जर्जर हो जाने के कारण इस लोहे के पुल का लोग उपयोग लोग नहीं कर रहे थे. ऐसे में ग्रामीण स्कूल को हटाने के लिए आवेदन भी दे चुके थे. विभाग ने पुल के बगल में एक कंक्रीट की समानांतर पुल बना दिया था. वैसे भी पुल के लोहे की धीरे-धीरे चोरी हो रही थी.

लेकिन पिछले तीन दिनों से धीरे धीरे काट काट कर इस पूरे पुल की चोरी कर ली गई और विभाग तथा ग्रामीण देखते रह गए. लगभग 60 फीट लंबा और 12 फीट ऊंची यह पुल जब पूरी तरह चोरी हो गई, तब जाकर ग्रामीण तथा विभाग को समझ में आया कि वे लोग झांसे में पड़ गए हैं.

जिसके बाद विभागीय अधिकारियों ने जाकर थाने में पुल चोरों के खिलाफ केस दर्ज कराया. लेकिन जिस तरह से दिनदहाड़े अपराधियों ने नहर पर बने लोहे का पूरा पुल चुरा लिया, यह कई सवाल खड़े करती है.

अनोखी चोरी की ऐसी कहानी सिर्फ फिल्मों में मिलती है. लेकिन जिस तरह से नटवरलाल बन कर रोहतास के अमियावर में चोरों ने पूरा पुल को ही चुरा लिया, ये मामला कहीं ना कहीं पूरे सिस्टम को शर्मिंदा करती हैं.