नेपाल से भारत ला रहे पशु के साथ गाड़ी और कारोबारी को एसएसबी ने पकड़ा

निर्मली / अररिया (TBN – The Bihar Now डेस्क)| सोमवार को एसएसबी 45वीं बटालियन की सीमा चौकी सतना के द्वारा विशेष नाका ड्यूटी के दौरान 16 पशुओं, 2 गाड़ी के साथ 5 कारोबारी (SSB 45th Battalion caught smugglers with animals being brought from Nepal to India) को गिरफ्तार किया गया. इसकी जानकारी 45वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडेंट आलोक कुमार ने दी.

द्वितीय कमान अधिकारी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि नेपाल से बहुतायत मात्रा में पशुओं की तस्करी की जा रही है. इसपर तुरंत कदम उठाते हुए सब-इंस्पेक्टर सुदर्शन भट्ट के नेतृत्व में विशेष नाका का गठन किया गया. इसमें सब इंस्पेक्टर रमेश कुमार, हवलदार निरंजन कुमार, कांस्टेबल श्यामल घोष, धनपती सिंह रॉय, चौहान धनेश्वर, विनोद कुमार महतो, प्रणव राभा, पवार सूईदेश्वर तथा राम सिंह यादव सम्मिलित थे.

इस विशेष टीम को चिन्हित स्थान के लिए रवाना किया गया. इसी दौरान खबर आई कि भारतीय प्रभाग में नेपाल से पैदल लाये जा रहे पशुओं को गाड़ी पर लोड कर दूसरे स्थान पर भेजा जा रहा है.

पहले से उपस्थित नाका पार्टी द्वारा देखा गया कि सूचना के आधार पर 02 गाडियाँ नेपाल की ओर से आ रही हैं. नजदीक आने पर उस गाड़ी को चारों ओर से घेरते हुए रोककर उसमें लदे पशुओं से संबंधित कागजात की जाँच के लिए कागजात मांगे गए. लेकिन इस बावत कोई कागजात प्रस्तुत नहीं की गई.

उसके बाद पूछताछ के दौरान कारोबारी ने बताया कि ये सभी मवेशी तस्करी के उद्देश्य से नेपाल प्रभाग से पैदल लाकर सभी पशुओं को गाड़ी में भरकर भारतीय प्रभाग में किसी अन्य दूसरे बाजार में बेचे जाएँगे. सभी 16 पशुओं में 1 गाय, 1 बछड़ा, 10 बैल, 4 भैंसा थे. इसके अलावा कारोबारी के पास से 4 मोबाइल बरामद हुए.

सभी जब्त पशुओं को कमल दाह फाटक, जिला अररिया को सुपुर्द कर दिया गया. वहीं कारोबारी और टाटा 407 तथा यशोदा पिकअप को थाना बीरपुर को सुपुर्द किया गया. कारोबारी की पहचान मो मुस्लिम, सलहूद्दीन, अमजद जो थाना बीरपुर जिला सुपौल का निवासी के रूप में की गई है तथा अन्य दो में जिबरिन तथा शंकर राम के रूप में की गई जो थाना सिमराहा, जिला अररिया का निवासी है.

(इनपुट-एजेंसी)