स्टेट बैंक के लॉकर से 2 किलो 710 ग्राम सोना चोरी, प्राथमिकी दर्ज

सहरसा (TBN – The Bihar Now डेस्क)| जिला के बैजनाथपुर ओपी स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के लॉकर से 1.25 करोड़ मूल्य का 2 किलो 710 ग्राम (साढ़े तीन किलो) सोना चोरी (Gold of about Rs. 1.25 crore stolen from the locker of State Bank of India.) हो गया है. चोरी का पता 10 मई को बैंक के रूटीन चेकिंग के दौरान चला. इसके बाद 10 मई को बैंक के आउटसोर्स सफाईकर्मी पर चोरी का आरोप लगा.

चोरी के इस मामले को लेकर जिले के बैजनाथूर ओपी में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. घटना की जानकारी मिलने के बाद बैंक ने लॉकर की चाबी रखने वाले दो कर्मचारियों को निलंबित कर उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

एसबीआई के रीजनल मैनेजर विनोद कुमार सिंह ने कहा, ’10 मई को खबर आई थी कि बैजनाथपुर बैंक में रूटीन चेकअप के दौरान पता चला कि जो ग्राहक अपने जेवर रखकर कर्ज लेते हैं, उनमें से कुल 48 पैकेट हैं. शाखा के लॉकर से पैकेट गायब थे. इसकी खबर मिलते ही हम पूरी टीम के साथ वहां गए और फिर तुरंत थाने को भी सूचना दी. इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और हमने इस बावत प्राथमिकी दर्ज कर दी”.

एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि चाबी रखने वाले दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है. ग्राहक को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए शाखा में ताला बदला गया था. 48 बंडलों में 2710 ग्राम सोना था, इसमें कोई ग्राहक एक पैकेट भी नहीं खोएगा. यह बैंक की जिम्मेदारी है. प्रशासन चुस्त-दुरुस्त है. घटना को वहां के सफाईकर्मी ने अंजाम दिया है. पुलिस की जांच चल रही है.

उन्होंने आगे बताया कि तिजोरी की चाबी दो आदमियों के पास है, एक सर्विस मैनेजर है और दूसरा कैश का इंचार्ज है. दोनों की अलग-अलग चाबियां हैं. तिजोरी को दोनों की चाबियां पकड़कर ही खोला जा सकता है. इन दोनों की जवाबदेही तय करते हुए इन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और इइनदोनों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही जारी है.

इस पूरे मामले पर सदर एसडीपीओ संतोष कुमार ने बताया कि चोरी को स्वीपर उमेश मलिक ने बैजनाथपुर स्थित स्टेट बैंक की शाखा से किया है, जिसका मामला दर्ज कर जांच की जा रही है. लॉकर में रखा सोना चोरी हो गया है और इसकी जांच भी चल रही है. जो भी इसमें शामिल होगा वह जेल की सलाखों के पीछे जाएगा.