क्राइमफीचर

बिहार में एनआईए की नक्सलियों के खिलाफ कई जिलों में एक साथ कार्यवाई

फाइल फ़ोटो

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बिहार में नक्सलियों के खिलाफ शनिवार को कई जिलों में कार्रवाई (Action of National Investigation Agency against Naxalites in Bihar) की. एनआइए ने कुख्यात नक्सली सहदेव यादव, प्रमोद मिश्रा, अनिल यादव और उनके नजदीकी लोगों के ठिकानों पर अलग-अलग जिलों में एक साथ छापेमारी की.

छापेमारी अभियान को काफी गोपनीय रखा गया था. सरकार के उच्च पदस्थ पुलिस अधिकारियों ने बातचीत में बताया कि एनआइए की टीम ने जहानाबाद, औरंगाबाद और नवादा में छापेमारी की है.

शुरुआत में बिहार एटीएस (Bihar ATS) की टीम द्वारा छापेमारी की बात सामने आई थी लेकिन नवादा एसपी डीएस सावलीराम ने स्पष्ट कर दिया कि छापेमारी एनआइए की टीम ने की है.

जहानाबाद में दो जगह पर एनआइए टीम ने छापेमारी की है, जिनमें हुलासगंज थाना क्षेत्र के रुस्तमपुर में कुख्यात नक्सली प्रदुमन शर्मा और उनके सहयोगी विकास शर्मा के ठिकानों पर छापेमारी की गई.

नवादा में सहदेव यादव के घर की तलाशी

हथियार और आय से अधिक संपत्ति मामले में यह छापेमारी की गई. नवादा जिले में सिरदला थाना क्षेत्र के संपत बीघा गांव में छापेमारी अभियान चला. नवादा के सहदेव यादव के घर की तलाशी लेने के बाद टीम लौट चुकी है. सहदेव का संबंध नक्सलियों से पुराना रहा है.

यह भी पढ़ें| सोमवार से हटेंगे सारे प्रतिबंध, सारी गतिविधियां होंगी सामान्य, जानिए विस्तार से

सहदेव यादव कुख्यात नक्सली प्रदुमन शर्मा का खास सहयोगी भी रहा है. दो साल पहले ही सहदेव प्रदुमन के भतीजा के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. उसकी गिरफ्तारी उस वक्त की गई जब वह नक्सली प्रदुमन शर्मा को पैसा पहुंचाने जा रहा था. नवादा में एक महिला अधिकारी समेत चार अधिकारियों की टीम पहुंची थी. करीब 4 घंटे की छापेमारी यहां चली जिसमें स्थानीय पुलिस भी मौजूद थी.

औरंगाबाद में प्रमोद मिश्रा और संदीप यादव के खिलाफ कार्रवाई

औरंगाबाद के भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरो सदस्य प्रमोद मिश्रा और कुख्यात नक्सली कमांडर संदीप यादव के खिलाफ कार्रवाई की गयी. कासमा गांव के साथ ही दोनों नक्सलियों के अलग-अलग कई ठिकानों पर पुलिस ने छापेमारी की. एनआइए की विशेष टीम ने दोनों नक्सलियों के खिलाफ छापेमारी की है. जिले में लगातार नक्सलियों की गतिविधि तेज हो गयी थी, जिसके बाद अब ताबड़तोड़ छापेमारी के जरिये नकेल कसा जा रहा है.

जहानाबाद में प्रद्मन शर्मा के ठिकानों पर छापेमारी

जहानाबाद में भी नक्सलियों के खिलाफ छापेमारी की सूचना आयी है. जिले में उस समय हड़कंप मच गया जब एनआइए की टीम प्रद्मन शर्मा के ठिकानों पर पहुंच गयी और छापेमारी शुरू कर दी गयी. रुस्तमपुर में यह कार्रवाई की गयी है. विकास शर्मा के मोकिनपुर स्थित ठिकानों पर छापेमारी की जानकारी सामने आयी है, जबकि प्रद्युमन शर्मा के करीबी के तौर पर पहचाने जाने वाले राजीव शर्मा के हुलासगंज स्थित ठिकानों पर छापेमारी की खबर आ रही है.

(इनपुट – एजेंसी)