राज्य में जला देने वाली गर्मी !

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राज्य में भीषण गर्मी का कहर जारी है और पारा 46 डिग्री के पार हो गया है. अनुमान लगाया गया है कि 48 घंटे के दौरान राज्य में गर्मी और बढ़ेगी. मौसम विभाग दो तरह के मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर रहा है.

एक तरफ जहां शुष्क मौसम के बीच प्रचंड लू का पूर्वानुमान है, वहीं उत्तर बिहार में बारिश को लेकर भी अलर्ट है. एक तरफ लोगों को लू से बचाने को लेकर अलर्ट किया जा रहा है तो दूसरी तरफ तेज हवा और आकाशीय बिजली को लेकर चेतावनी जारी की जा रही है. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में जहां बारिश को लेकर अलर्ट किया है, वहीं कई जिलों में हीट वेव का भी खतरा बताया है.

राज्य में बारिश के साथ हीट वेव

24 घंटे के दौरान राज्य के बक्सर और औरंगाबाद में हीट वेव रहा. बक्सर में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा, जबकि 45.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. हीट वेव के कारण इन जिलों में आसमान से आग बरसने जैसे हालात रहे.

पटना से लेकर राज्य के अन्य जिलों में भी काफी गर्मी रही जिससे लोग काफी परेशान हुए. मंगलवार को भी ऐसे ही मौसम को लेकर विभाग ने अलर्ट किया है. राज्य में कुछ स्थानों पर जहां बारिश को लेकर अलर्ट है वहीं पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में गर्मी से लोगों की हालत खराब होगी. मौसम विभाग ने इस खराब मौसम में लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है.

लू के साथ बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को पारा 46 डिग्री पार हो गया. इस कारण से दो जिलों में हीट वेव का खतरा बना रहा. अब मंगलवार को भी हीट वेव को लेकर अलर्ट किया गया है. मौसम विभाग ने बिहार के दक्षिणी भागों के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा में लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि दिन के तापमान में अगले 48 घंटों में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा.

यह भी पढ़ें – पटना: फ्लैट के बाहर बालकनी में लटका मिला महिला का शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के उत्तरी भागों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलो मीटर ऊपर तक बना हुआ है. वहीं दक्षिण भागों में पछुआ एवं दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह भी बना हुआ है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में गरज व आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

24 घंटे में तेज हवा के साथ बारिश

पटना में सोमवार की रात से काफी तेज हवा चल रही है. हवा की रफ्तार 40 किलो मीटर प्रति घंटे तक की है. मौसम विभाग का कहना है कि 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर पूर्व भाग के कई स्थानों और दक्षिण पूर्व भाग के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि उत्तर पूर्व के ठाकुरगंज में 91.4 एमएम औा तयपुर में 73.2 एमएम यानी रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है.

सोमवार को राज्य के दक्षिणी भागों के एक दो स्थानों पर लू की स्थिति बन रही है. इसमें औरंगाबाद और गया प्रमुख है. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री औरंगाबाद में दर्ज किया गया.

24 घंटे में इन जिलों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक हवा की दिशा और ट्रफ रेखा के कारण बारिश को लेकर अलर्ट किया गया था. सोमवार की शाम से लेकर मंगलवा की सुबह तक कई जिलों में एक दो स्थानों पर बारिश हुई है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बांका, भागलपुर, पटना, शेखपुरा, लखीसराय, मुंगेर, समस्तीपुर, वैशााली, बेगूसराय, खगड़िया, मधेपुरा, सिवान, शिवहर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, अररिया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, गोपालगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण में तात्कालिक अलर्ट किया था. इन जिलों में कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में गरज व आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

(इनपुट-डीबी)