रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से रेल संचालन काफी प्रभावित हुआ था. कोरोना की वजह से प्रभावित रेलवे का परिचालन अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है. वर्तमान में करीब 230 विशेष ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. अब रेलवे इसमें और इज़ाफ़ा करने जा रही है.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा है कि रेलवे 12 सितम्बर से 80 नई स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. इसके लिए रिजर्वेशन 10 सितम्बर शुरू होगा. उन्होंने कहा कि ट्रेनों के सम्बन्ध में अधिसूचना बाद में जारी की जाएगी. विनोद यादव ने कहा कि ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.

यादव ने कहा कि “विशेष ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, हम मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की ट्रेन चलाएंगे ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें. यादव ने यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे ट्रेनों का परिचालन करेगा”. हालांकि रेलवे बोर्ड ने ये साफ नहीं किया है कि ये जो नई ट्रेनें चलेंगी ये कोरोना स्पेशल होंगी या फिर इनका नॉर्मल संचालन किया जाएगा.

कोरोना की वजह से देशभर में स्पेशल ट्रेन चलाया जा रहा है. इसमें काफी बदलाव किये गए हैं जिसमें शारीरिक दूरी और स्वच्छता का ध्यान रखा जा रहा है. वातानुकूलित कोचों में चादर, तकिये, कंबल आदि देना बंद कर दिया गया है. एसी का तापमान 25 डिग्री सेल्शियस रखा जा रहा है. पेंट्री भी बंद कर दी गई है. केवल पैक्ड फूड उपलब्ध कराया जा रहा है. यात्रियों को स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच के बाद ही आने दिया जा रहा है.

Advertisements