थम नहीं रहा सड़क दुर्घटनाओं का सिलसिला

भागलपुर (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट)- बिहार सरकार और परिवहन विभाग के द्वारा यातायात सुरक्षा के कड़े नियम लागू  कर दिए गए हैं. लेकिन क्या यातायात के नियमों का आम जनता के द्वारा सही तरह से पालन किया जाता है. अगर सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के एक आंकड़ों पर नज़र डाली जाये तो ऐसा प्रतीत होता है कि कहीं ना कहीं इन यातायात के नियमों की अनदेखी कर लापरवाही बरती जा रही है और इसका खामियाजा जान देकर चुकाना पड़ रहा है. 2016 से 2019 के बीच सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों का आंकड़ा  845 हो चुका है. कुछ जगह ऐसी भी हैं जहाँ बार बार लगातार सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं ऐसी जगहों को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिह्नित भी किया गया है लेकिन ब्लैक स्पॉट के रूप में चिह्नित होने के बाद भी  ऐसी जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं और कुछ चिह्नित जगहों पर पुलिस-प्रशासन तैनात भी रहता है फिर भी सड़क दुर्घटनाओं में अंकुश लगाने में असमर्थ है.

एक आंकड़ों के अनुसार सड़क दुर्घटनाएं और उनमे होने वाली मौतें :-

2016 में 179 मौतें

2017 में 189 मौतें

2018 में 254 मौतें

2019 में 225 मौतें

दुर्घटना प्रभावित क्षेत्र:- हबीबपुर, बरारी, जीरोमाइल, नाथनगर, सबौर, जगदीशपुर, कहलगांव, पीरपैंती, लोदीपुर, कहलगांव, सुल्तानगंज और घोघा समेत पुलिस ने लगभग सौ ऐसी जगहों को चिह्नित किया है. जहाँ सर्वाधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इसके अलावा बाइपास सड़क पर दिन प्रतिदिन सड़क दुर्घटना में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

साल 2020 में सड़क हुई दुर्घटनाएं और उनमे होने वाली मौतों का एक आंकड़ा :-

6 जनवरी : सबौर के मसाढू पुल पर बाइक में ट्रक से ठोकर लगने से दो लोगों की मौत.

7 जनवरी : मुरारपुर बाइपास के समीप ट्रैक्टर की टक्कर से महिला बैंककर्मी की मौत.

7 जनवरी : बाइपास टोल प्लाजा के पास लोदीपुर निवासी सुमन को ट्रक ने रौंदा.

7   जनवरी : अकबरनगर चानन पुल के समीप ट्रक ने अज्ञात युवक को रौंदा.

17 फरवरी : सेंट्रल जेल के पास पिकअप की टक्कर से ठेला चालक की मौत.

18 फरवरी : जगदीशपुर में माउंट लिटरा जी स्कूल की छात्रा की दुर्घटना में मौत.

20 फरवरी : भागलपुर-दुमका मुख्य मार्ग जगदीशपुर में ट्रक की टक्कर से ऑटो चालक की मौत.

23 फरवरी : अकबरनगर खेरहिया गांव में बाइक की टक्कर से किसान की मौत.

24 फरवरी : खेरहिया के समीम मिट्टी लदे ट्रैक्टर की टक्कर से युवक की मौत.

भागलपुर के एसएसपी आशीष भारती ने  सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात के नियमों का सही से पालन करने पर जोर देते हुए कहा “दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी. नए ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर वहां सुरक्षा के उपाय किए जाएंगे. ताकि दुर्घटनाओं में कमी आ सके. लोग हेलमेट और सीट बेल्ट जरूर लगाएं”.

error: Content is protected !!