सोनपुर मेले में हादसा, झूले का व्हील सेट टूटा, 6 लोग घायल

सोनपुर / छपरा (TBN – The Bihar Now डेस्क)| विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला (World famous Sonpur Fair) में रविवार को बड़ा हादसा हो गया. मेला परिसर में लगे सबसे बड़े झूले का व्हील सेट टूटने से उस पर सवार 6 लोग जमीन पर गिर गए. इस हादसे में पांचों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इनमें से एक की स्थिति गंभीर बनी हुई है. उसे पटना रेफर किया गया है. पांच लोगों का सोनपुर में इलाज चल रहा है.

बताया जा रहा है कि रविवार होने के कारण मेले में जबरदस्त भीड़ थी. झूला पर झूलने के लिए काफी संख्या में लोग मौजूद थे. तभी शाम करीब 5 बजे मेले में लगे सबसे बड़े झूले का व्हील सेट टूट कर पास के हाईटेंशन तार पर गिर गया. जिस कारण 6 लोग जमीन पर आ गिरे. आनन-फानन में झूले को रोका गया तथा घायलों को अस्पताल ले जाया गया. इसमें से चार घायलों को वहीं भर्ती कराया गया, जबकि गंभीर रूप से झुलसे अमन खान को पटना रेफर किया गया है.

मौके पर मौजूद लोगों ने बाते कि झूला टूटने की आवाज सुनकर वहां हड़कंप मच गया. लोगों ने किसी तरह झूले को रोक. फिर मौके पर पुलिस आ पहुंची और फायर ब्रिगेड को बुलाया गया. घायलों को अस्पताल ले जाया गया. घायलों में रुख़सार खानम (31 वर्ष) पति मो.शहजाद, गिरीश कुमार (55 वर्ष) पिता सुरेश प्रसाद, अमन खान (19 वर्ष) पिता अली ईमाम, अमन खान (18 वर्ष) पिता वाहिद खान, रत्नेश कुमार (18 वर्ष) पिता हरे राम सिंह और राम विनोद प्रसाद राय ( 60 वर्ष) पिता राजदेव राय हैं.

मिली जानकारी के अनुसार केबिन वाला झुला था. उसमें चार लोग बैठे थे. केबिन का गुम्बद टूटने से हादसा हुआ. सभी को रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया. घायलों में अमन खान की हालत गंभीर बतायी जा रही है. उसे पटना रेफर कर दिया गया. बताया गया कि झुला से गिरने के बाद अमन खान हाई टेंशन वायर की चपेट में आ गया था. जिससे उसकी हालत गंभीर हो गई. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि स्टंट करने के दौरान हादसा हुआ है. हादसे की वजह से सोनपुर मेले की बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई.

घटना स्थल पर पहुंची पुलिस

इधर, मामले की सूचना मिलने के बाद मौके पर फौरन पुलिस पहुंची. फिलहाल पुलिस की ओर से राहत-बचाव का कार्य किया जा रहा है. घटना के बाद हड़कंप मच गया. चीख-पुकार सुनकर भीड़ जुट गई. आनन-फानन में घायलों को अस्पताल भेजा गया. झूला टूटने के बारे में जानकारी की जा रही है. पुलिस मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों से पूछताछ भी की जा रही है. पुलिस का कहना है कि घटना में दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

घटना को लेकर पुलिस ने कहा कि रविवार का अवकाश होने के कारण मेले में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. आयोजकों को शो करने की अनुमति थी. हालांकि, अगर उनकी ओर से कोई गलती हुई है तो किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी. सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल कराया गया है.

(इनपुट-न्यूज)