जीएनएम स्टूडेंट्स का स्वास्थ्य मंत्री आवास के सामने प्रदर्शन

पटना (TBN – The BIhar Now डेस्क) | राजधानी पटना में बिहार जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) छात्र संघ के कई सदस्यों ने शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के आयोजन हेतु तिथि घोषित करने की मांग की गई. ये सभी जीएनएम सत्र 2016-2019 के छात्र छात्राएं थे.

बिहार जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी छात्र संघ के इन प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं का कहना था कि उनलोगों के अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षा पिछले की माह से लंबित है जिसके कारण उनका भविष्य अंधकारमय हो गया है.

इन प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं ने दी बिहार नाउ (The Bihar Now) को बताया कि पिछले वर्ष स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिचारिका श्रेणी ‘ए” की नियुक्ति विज्ञापन संख्या 02/2019 में प्रकाशित होने के पहले भी उनलोगों ने सरकार से परीक्षा तिथि घोषित करने तथा सम्मिलित करने के लिए आवेदन दिया था, लेकिन उनके उस आवेदन पर आज तक कोई निराकरण नहीं किया गया, न ही परीक्षा की तिथि ही घोषित की गई.

जीएनएम तृतीय वर्ष की छात्रा रितिका राज ने कहा कि “हम चाहते हैं कि हमारी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जल्द से जल्द आयोजित की जाएं और परिणाम भी जल्द घोषित किए जाएं ताकि हम इस वर्ष आगामी 4000 रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकें. चूंकि हम अभी तक औपचारिक रूप से पंजीकृत नहीं हुए हैं जिसके चटले निजी संस्थानों में आवेदन नहीं कर सकते हैं.”

एक अन्य प्रदर्शनकारी छात्र टीना कुमार के अनुसार, वर्तमान सत्र पहले से ही एक वर्ष पीछे चल रहा था और कई छात्रों के विलंब के कारण बाहर हो गए हैं. “इस साल का सत्र पहले से ही एक वर्ष पीछे चल रहा है. हमने पिछले साल भी यहां एक रैली आयोजित की थी, लेकिन इसका परिणाम कुछ भी नहीं आया. इसलिए कई महिलाएं, जिनको उम्मीद थी कि वे चिकित्सा प्रोफेशनल बन जाएंगी, को यह पढ़ाई छोड़नी पड़ी है. कई तो देरी से परिवार के सदस्यों के दबाव के कारण डिप्रेशन में चले गए हैं.

उन्होंने कहा कि हमारे माता-पिता ने हमारी शिक्षा पर बहुत पैसा खर्च किया है. सरकार की तरफ से यह देरी अस्वीकार्य है. टीना कुमार ने कहा कि वे अपने साथी प्रदर्शनकारियों के साथ स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के आवास के बाहर तब तक बैठे रहेंगे, जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं.

बताते चले कि बिहार जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) छात्र संघ के इन प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं की मांग है कि स्टाफ नर्स की भर्ती नियमावली में बिहार राज्य के निवासी को ही प्राथमिकता दी जाए तथा बिहार तकनीकी चयन आयोग द्वारा नियुक्ति में जी.एन.एम. छात्र/छात्रा (सत्र (2016-2019) को भी सम्मिलित क्या जाए.

इस प्रदर्शन में नारायण नर्सिंग कॉलेज (जमुआर), पीएमसीएच पटना, एनएमसीएच पटना, नैशनल नर्सिंग कॉलेज के सीनियर स्टूडेंट शामिल हुए. इनमें आदित्य, सचिन, अभिमन्यु, चंदन, राकी राज, राहुल, विवेक, कुंदन कुमार, प्रिया, रुचि, वंदना, शोभा आदि छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.