स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

Indian Prime Minister Narendra Modi addresses the nation during Independence Day celebrations at the historic Red Fort in Delhi, India, August 15, 2020. REUTERS/Adnan Abidi

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | देश के 74वे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से भारत को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में आत्मनिर्भरता पर जोर देते हुए भारत को सही मायने में आजादी दिलाने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर आज की 10 बड़ी बातें की हैं.

  1. पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा है कि आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, हमारी अपनी क्षमता, रचनात्मकता और स्किल्स को बढ़ाना भी है.
  2. पीएम मोदी कहा कि अब बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अलग-थलग होकर काम करने के युग को समाप्त करने का समय आ गया है. इसके लिये पूरे देश को मल्टी मॉडल संपर्क ढांचागत सुविधा से जोड़ने की एक बहुत बड़ी योजना तैयार की गई है.
  3. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को आर्थिक नीतियों में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ ग्लोबल सप्लाई चेन में मैन्युफैक्चरिंग के एक प्रमुख केंद्र के रूप में प्रस्तुत करने का संकल्प किया.
  4. कृषि का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के किसानों को आधुनिक ढांचागत सुविधा देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपये का कृषि बुनियादी ढांचा कोष बनाया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के लिए उनके उत्पाद बेचने के मामले में सीमित दायरे को समाप्त किया गया है. अब किसान दुनिया के किसी भी हिस्से में अपना सामान बेच सकता है.
  5. प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. वाजपेयी के समय देश के चार महानगरों को जोड़ने वाली स्वर्णिम चतुर्भुज सड़क परियोजना पर काम हुआ. हमें उससे आगे जाना है. सड़क, बंदरगाह, रेल, हवाई यातायात सभी को आपस में जोड़ना है. मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी की तरफ बढ़ना है. पूरे ढांचागत क्षेत्र को नया आयाम देना है. समुद्री तट के हिस्से में सड़क निर्माण करना है.
  6. पीएम ने कहा कि आने वाले एक हजार दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा. साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थीं. बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है.
  7. पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत आ रही हैं. ‘मेक इन इंडिया’ के साथ-साथ ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ के मंत्र को लेकर आगे बढ़ना होगा.
  8. नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार के सुधारों के परिणाम दिख रहे हैं और बीते साल भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में रिकॉर्ड 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.
  9. पीएम मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. पीएम मोदी ने कहा कि आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में मौजूद होंगी.
  10. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में बीते कुछ समय के दौरान गरीब, महिला और मध्यम वर्ग से जुड़े फैसलों का भी चर्चा की है.
Advertisements